Not known Factual Statements About खड़े होकर खाना खाने के नुकसान

Wiki Article



खड़े होकर खाने की आदत कई लोगों में होती है। आमतौर पर किसी पार्टी में लोग अक्सर खड़े होकर खाते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या भी हो जाती है।

समोसे-फ्रेंच फ्राइज के शौकीन हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार, चौंका देगा रिसर्च का ये खुलासा

कैसे लाल होती है सिरके वाली प्याज? रेस्तरां जैसे स्वाद के लिए इस तरह बनाएं

यह खबर भी पढ़े: किडनी खराब होने से पहले शरीर देने लगता हैं ये संकेत...

- पाचन क्रिया सही काम कर पाती है, आंतें ठीक रहती हैं.

आजकल खड़े होकर भोजन करना आम हो चुका है। शादी हो या कोई आयोजन बैठकर खाने का कोई नियम ही नहीं है। घर पर भी बच्चे खड़े होकर ही खाना-पीना करते हैं, दफ्तर जाने में देरी न हो इसलिए कई लोग खड़े- खड़े ही खाना खाकर निकल जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खड़े होकर भोजन करना सेहत के लिए कितना हानिकारक है और पाचनतंत्र के साथ ही शरीर के अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है इसलिए किसी को भी खड़े होकर भोजन नहीं करना चाहिए। अगली स्लाइड्स से डॉ हेमंत लुब्बे, जनरल फिजिशियन, रामपीठ हॉस्पिटल से जानिए खड़े होकर खाना खाने से होते हैं कौन-कौनसे नुकसान। 

क्या आप खड़े होकर खाते हैं? पता लगाएं कि यह आपके शरीर के लिए स्वस्थ है या नहीं

जमीन पर या कुर्सी पर बैठकर ही खाना खाने का सबसे अच्छा तरीका है। इस तरह से भोजन करने से शरीर सभी न्यूट्रीएंट्स को अच्छे से अवशोषित कर लेता है।

कई मामलों में ऐसा पाया गया है कि खड़े होकर खाना खाने के दौरान लोग खाना को अच्छे से चबाते नहीं हैं और ओवरइटिंग कर जाते हैं, जिसके कारण शरीर में फैट का जमाव होने लगता है।

आने वाले लॉन्ग वीकेंड्स पर बनाएं घूमने का प्लान, छुट्टी और बजट की वजह से नहीं होगा ट्रिप कैंसिल

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

परफ्यूम लगाने के बाद भी शरीर से आती है बदबू? इन तरीकों से करें अप्लाई, देर तक आएगी खुशबू

इलायची, हरी इलायची, बड़ी इलायची, काली इलायची से हम सभी सुपरिचित हैं। लेकिन हम में से कितने लोग जानते हैं कि इसका पौधा कैसा होता है?

भारतीय परंपराओं में जमीन पर बैठ कर खाना खाने का read more रिवाज बहुत पुराना है। सामुहिक उत्‍सवों और आयोजनों में भी बैठा कर खाना खिलाने का प्रचलन रहा है। पर समय बदलने के साथ ही इससे लोग परहेज करने लगे। और उसकी जगह बफे और स्‍टेंडिंग डायनिंग सिस्‍टम ने ले ली। सिर्फ इतना ही नहीं समयाभाव और व्‍यस्‍तता में लोग घर और दफ्तर में भी खड़े होकर खाना खाने लगे हैं। पर क्‍या इसका आपकी सेहत पर कोई फर्क पड़ता है? आइए जानने की कोशिश करते हैं।

Report this wiki page